जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो घर पर ही कुर्सी-डंबल की मदद से करें स्ट्रेंथ एक्सरसाइज

जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो घर पर ही कुर्सी-डंबल की मदद से करें स्ट्रेंथ एक्सरसाइज

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के फैलने के बाद से जिम कई महीनों तक बंद पड़े थे। लेकिन भारत सरकार ने कुछ गाइडलाइन के साथ पिछले महीने जिम खोलने का एलान कर दिया है। उसके बावजूद लोग अभी जिम जाना पसंद नहीं कर रहे हैं। यह इसलिए क्योंकि अभी भी कोरोना वायरस फैलने का डर लोगों को सता रहा है। ऐसी स्थिति में लोग अपने शरीर को कैसे फिट रखे ये सबसे बड़ी चुनौती है।

पढ़ें- कम हाइट को लेकर परेशान न हों, इन योगासन की मदद से बढ़ाएं अपना कद

आपको बता दें कि ऐसी स्थिति में अगर आप अपने घर पर रहकर ही एक्सरसाइज करें तो आप काफी सुरक्षित रहेंगे। वहीं अगर घर पर एक्सरसाइज करने के लिए इक्विप्मेंट नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घर पर मौजूद कुर्सी और डंबेल की मदद से आप स्ट्रेंथ एक्सरसाइज कर सकते है। तो आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जो कुर्सी की मदद से किया जा सकता है।

रिक्लाइन प्रेस वर्कआउट

यह आपकी छाती, कंधों और हाथों पर काम करती है। इसे करने के लिए कुर्सी के किनारे पीछे ऐसे झुककर बैठें कि आपके कंधे पीछे की तरफ कुर्सी पर टच करें। अगर जरूरत लगे तो पीछे किसी तकिए का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अब हाथों में डंबेल लें और कोहनी को सीधा करते हुए हथेलियों को खुद से दूर ले जाएं, आर्म सीधे रखें, वजन को ऊपर की तरफ आगे धकेलें। धीरे-धीरे नीचे लाएं और फिर से शुरु करें। इसको रोज 10 से 15 बार करें।

रॉकर स्क्वाट्स

यह एक काफी आसान एक्सरसाइज है, जिसे आप बिना किसी इक्विपमेंट का इस्तेमाल किए कर सकते हैं। यह आपकी लोअर बॉडी पर काम करती है, खासकर जांघों और बट एरिया पर। इसे करने के लिए एक कुर्सी के किनारे पर बैठें। पैरों को कूल्हे की चौड़ाई पर अलग रखें। घुटने एड़ियों के एकदम ऊपर हों। आर्म्स आगे की तरफ मुड़े हुए हों। अब आगे की तरफ झुकें। अपना वजन पैरों पर डालते हुए हिप्स को कुर्सी से करीब छह इंच तक ऊपर उठाएं। कुछ देर तक इसी पोजीशन में रहें। फिर धीरे से नीचे आ जाएं, खुद को चैलेंज करने के लिए आप अपने हाथों में एक-एक डंबेल भी पकड़ सकते हैं। इसे आप रोज करीब 20-25 बार करें।

रेज्ड प्लैंक एक्सरसाइज

शुरुआती दौर में इसे करने में थोड़ी मेहनत लगा सकती है। यह एक्सरसाइज कंधों, छाती, पीठ और एब्स पर काम करती है। कुर्सी पर अपनी दोनों कोहनियों को रखकर पैरों को जमीन पर तब तक एकदम सीधा फैलाएं जब तक सिर और पैर एक सीधी लाइन में न आ जाएं, इस पोजीशन में 15 से 30 सेकेंड तक होल्ड करें। यह स्टैमिना बढ़ाने और बॉडी बैलेंस बनाने में भी मददगार है।

बेंट रो एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज आपकी अपर बॉडी और पीठ कप काम करती है। यह मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ लचीला बनाने में मददगार है। इसको करने के लिए अपने पैरों को जमीन पर फ्लैट रखते हुए कुर्सी पर बैठें। अब दोनों हाथों में एक-एक डंबेल पकड़ लें। आर्म्स को साइड में रखे, आपकी हथेलियां अंदर की तरफ फेस कर रही हों। कूल्हों से आगे की तरफ झुकें, बैक सीधी रखें। डंबेल को सीधे छाती की ओर खींचें। जब तक कि आपकी एल्बो पूरी तरह से मुड़ न जाए, फिर इसे धीरे से नीचे लाएं।

इसे भी पढ़ें-

पाएं लंबे कद का वरदान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।